WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBSE 12th Result 2024 topper: Girl’s Inspirational Stories बेटियाँ कर रही है नाम रोशन

राजस्थान में 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी बेटियों ने बाजी मारी है. राजस्थान बोर्ड 12वीं (RBSE 12th Result 2024) में कई टॉपर लड़कियां ऐसी है जिनके पिता गरीब है फिर भी उन्होंने राजस्थान में टॉप किया है. जैसा कि आप सबको पता ही होगा अलवर की प्राची सोनी ने 100 में से अंक हासिल इतिहास रच दिया है इससे पहले आज तक राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा में किसी भी छात्र के 100 में से सॉन्ग नहीं आए थे।

हम यहां पर बात कर रहे हैं राजस्थान की कुछ ऐसे बच्चों की जिन्होंने गरीब स्थिति में रहते हुए 12वीं कक्षा (RBSE Result 2024 topper) में राजस्थान मे टॉप किया है। इनमें से कहियो ना तो सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए टॉप किया है। उन्होंने इसलिए बात को गलत साबित किया है कि सरकारी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई नहीं हो सकती। चलिए देखते हैं:

12वीं में 97.6%, पिता है कारपेंटर

जयपुर के मृदुल जांगिड़, जिन्होंने राजस्थान बोर्ड की 12वीं साइंस कक्षा (RBSE 12th Result 2024) में 97.6% अंक प्राप्त किए हैं. उनका मानना था कि उन्हें दसवीं में उनके मन मुताबिक अंक नहीं मिले हैं इसलिए उन्होंने 12वीं में जमकर मेहनत की. और उनकी यह मेहनत रंग लाई. मृदुल के पिता कारपेंटर है. उन्होंने इतने नंबर बिना किसी कोचिंग गई प्राप्त किए हैं. सिर्फ घर पर और स्कूल में बुक्स और नोटिस की मदद से पढ़ कर ही टॉप किया है.

ट्रक ड्राइवर की बेटी, 99% अंक

अब बात करते हैं शिवानी की, जिन्होंने 12वीं की साइंस स्ट्रीम में 99% अंक लाकर अपने परिवार का और अपने गांव का नाम रोशन किया है. शिवानी के पिता धौलपुर में ट्रक चलाते हैं. अपने पिता का संघर्ष देखकर बेटी ने पढ़ाई पर बहुत जोर दिया. जानकारी के मुताबिक शिवानी को तीन विषयों में 100 में से 100 नंबर मिले.

सरकारी टीचर की बेटी ने किया टॉप

टोंक जिले की दिव्यांशी चौधरी ने 98% अंक हासिल करके अपने परिवार का नाम रोशन किया है. उनके पिता सरकारी स्कूल में टीचर है. दिव्यांशी का सपना है कि वह यूपीएससी क्लियर करें.

इसके अलावा टोंक जिले की पीपलू निवासी श्रेयांशी त्रिपाठी ने भी साइंस स्ट्रीम की 12वीं कक्षा में 99.60% (RBSE 12th Result 2024 topper) अंक हासिल किया है. टोंक जिले की ही दिव्यांशी चौधरी ने कला संकाय में 98% अंक हासिल किए हैं।

अंततः, अध्ययन में आपके द्वारा किया गया प्रयास सीधे आपके द्वारा अर्जित ज्ञान और कौशल के स्तर को प्रभावित करता है, जो आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं में आपको लाभान्वित कर सकता है।

Telegram Group Join Now

1 thought on “RBSE 12th Result 2024 topper: Girl’s Inspirational Stories बेटियाँ कर रही है नाम रोशन”

Leave a Comment