WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बजट 2023 – अब मिलेगी इतनी फ्री बिजली, पानी, गैस, स्वास्थ्य CM गहलोत का बड़ा एलान, यहाँ हैं सारी जानकारी

Rajasthan Budget 2023 : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट 2023 पेश कर दिया है। जल्द ही राजस्थान में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। आगामी विधानसभा चुनाव का ध्यान रखते हुए कई लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा की गई है।

वैसे तो गत वर्ष के बजट मे ही 50 यूनिट तक की बिजली राजस्थान वासियों के लिये फ्री कर दी गई थी। परंतु इस बार बजट मे मुफ़्त बिजली के अलावा पानी गैस के लिये भी छुट दी गयी हैं।

बजट मे इस बार युवाओ का भी ध्यान रखा गया हैं। मुख्यमंत्री ने नई भर्तीयो की घोषणा की हैं कि अगले साल तक एक लाख से अधिक पदों पर सरकारी नौकरी के लिय भर्ती निकाली जायगी और कहा की अगले साल तक 100 से अधिक रोजगार फैयर का आयोजन किया जायगा। सीएम ने छात्रों के लिए भी एक एलान किया कि सरकार 200 करोड़ खर्च कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू करेगी।जिस से ये होगा कि एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद अभ्यर्थी सभी भर्ती परीक्षाओं में निशुल्क बैठ सकेंगे।

राजस्थान बजट 2023-24 की मुख्य घोषणाएं:

हम यहाँ पर बजट की कुछ खास घोषणाओ के बारे मे बता रहे हैं। इस वर्ष चुनावी वर्ष होने के कारण बजट मे कई लुभावनी योजनाओ का लाभ राजस्थान के नागरिकों दिया गया हैं।

फ्री बिजली पर घोषणा:

राज्यों में किसानों को दो हजार यूनिट तक कि बिजली फ्री की जायगी। साथ ही मुख्यमंत्री किसान बिजली मित्र योजना के तहत किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए अनुदान दिया जाएगा। जबकि घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने फ्री बिजली दायरा 50 यूनिट से बढ़ाकर 100 यूनिट कर दिया गया हैं। मतलब अब हर घरेलू उपभोक्ता को 100 यूनिट मुफ़्त बिजली दी जायगी।

गैस, रसोई:

मुख्यमंत्री गहलोत नेराजस्थान के  76 लाख परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा करी है। अब से 1 गैस सिलेंडर 500 रूपये मे मिलेगा। 1 करोड़ खाद्य सुरक्षा परिवारों को 3000 करोड़ खर्च कर मुफ्त अन्नपूर्णा फूड  दाल, चीनी सहित राशन के पैकेट दिए जाएंगे।

स्वास्थ्य:

वहीं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निशुल्क इलाज की राशि 10 से बढ़ाकर 25 लाख की गई है। योजना में दुर्घटना बीमा राशि को 5 से बढ़ाकर 10 लाख किया गया है। कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

तो ये थी बिजली, पानी, गैस, स्वास्थ्य के लिए बजट मे की गई घोषणाएं।  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपने राज्य का आखिरी बजट पेश किया हैं।

कैसी लगी दोस्तों आज की यह जानकारी, आप हमें Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर या Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं।  और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी पर ज़रुर शेयर करें, ताकि राजस्थान Rajasthan Budget 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके।

 

Telegram Group Join Now