WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojna Form 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन शुरू, कम ब्याज पर लोन भी, पात्रता के लिए यहाँ देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना नियमों (PM Awas Yojna Form) मे कुछ बदलाव साथ वापस शुरू हो चुकी है। जिन नागरिकों का अब तक पक्का घर नहीं है वे इस योजना का लाभ लेकर खुद का पक्का घर बना सकते है सरकार 2.50 लाख रुपये की सहायता देती है। यह योजना भारत के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के नागरिकों को लाभान्वित करती है।

जो परिवार आज भी कच्चे घरों में रहते हैं या फिर जिनके पास खुद का मकान नहीं है वही इस योजना का फायदा उठाकर अपने परिवार के लिए एक मकान बनवा सकते हैं जिसके लिए वह सरकार ढाई लाख रुपए तक की सब्सिडी देती है और बहुत कम ब्याज पर लोन भी दिया जाता है।

वर्तमान में लगभग तीन करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। अभी सरकार का लगभग 2 करोड़ और पक्के मकान बनाने का टारगेट है इस योजना के द्वारा सरकार अब तक लगभग 3 लाख करोड रुपए भारत के नागरिकों के खाते में डाल चुकी है।

प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी जिसका लक्ष्य था कि भारत में सभी परिवारों के पास पक्के मकान और शौचालय हो। भारत मे भी बड़ी आबादी के पास पक्के मकान और शौचालय नहीं है, सरकार इसी उद्देश्य से लोगों को सब्सिडी देकर पक्के मकान बनाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

पीएम आवास योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत भारत के गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए 2,50,000 रुपये (ढाई लाख) तक की सब्सिडी भारत सरकार के द्वारा दी जाती है। जिन परिवारों के नाम पीएम आवास लिस्ट मे आ जाता है वह अपने बैंक खाते मे इस रकम को पा सकते है।

भारत के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को 1,20,000 रुपये से 2,50,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है, सब्सिडी की रकम सीधे लाभार्थी के बैंक खाते मे ट्रांसफ़र कर दी जाती है।

इस योजना के तहत बहुत कम ब्याज दर पर लोन भी मुहैया कराया जा रहा है। जो पीएम आवास योजना के तहत लोन लेते है उन्हे 20 वर्ष की लंबी आवधि के लिए लोन मिल जाता है इसके लिए 6.5% ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों व विशेष योग्य जनों को कम ब्याज देना होता हैं।

पीएम आवास योजना पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिया आवेदन भारत का नागरिक होना चाहिए साथ उस के पास खुद का पक्का मकान नहीं होना चाहिए इसके अलावा अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी कर रहा है तब भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप बीपीएल मे है तो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। कम आय वाले नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वे इस योजना मे आवेदन कर सकते हैं।

यदि पहले इस योजना का लाभ लिया जा चुका है तो उस परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

एलआईजी फ्लैटों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की वार्षिक आय 3 से 6 लाख रुपये होनी चाहिए। एलआईजी-1 के लिए आय 6 से 12 लाख तथा एलआईजी-2 के लिए वार्षिक आय 12 से 18 लाख रुपये होनी चाहिए।

योग्य उम्मीदवार PM Awas Yojana 2024 के लिए  Online Apply कर सकते है।

पीएम आवास योजना आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना योजना मे आवेदन के पास खुद का आधार कार्ड, राशन कार्ड, जॉब कार्ड, बीपीएल कार्ड (यदि लागू हो), फोटो, वार्षिक आय का प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की कॉपी होना चाहिए। PM Kisan Samman Nidhi

पीएम आवास योजना आवेदन

पीएम आवास योजना मे आवेदन नीचे बताई स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं।

  1. प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PRADHAN MANTRI AWAAS YOJANA-GRAMIN)के जरूरी नियमों व शर्तों को जानने के बाद उम्मीदवार पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है।
  2. पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर Awaassoft ऑप्शन पर जाए।
  3. इसके बाद Data Entry for AWAAS पर क्लिक करे और अपना राज्य चुने। जहां आपके ब्लॉक अधिकारी द्वारा दिए गए यूजरनेम, पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें।
  4. इसके बाद, अगर आप लॉगिन कर लेते है तो PMAY-G Registration पर क्लिक करे।
  5. इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायगा जिसमे सारी जानकारी सही से दर्ज करें।
  6. फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर आवेदन संख्या का sms मिल जायगा।
  7. अपनी आवेदन संख्या से आप पीएम आवास योजना मे अपना स्टैटस चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना आवेदन फॉर्म

पीएम आवास योजना मे आवेदन यहाँ से करें- PM Awaas

Telegram Group Join Now

Leave a Comment